सफ़ेद दाग के लिए उपलब्ध इलाज

सफ़ेद दाग को ठीक करने के लिए आज बहोत सारे डॉक्टर्स , साइन्टीस्ट एवं रिसर्च सेन्टर काम कर रहे है जिसमे विलायती-एलोपेथी ,होमियोपैथी व् आयुर्वेदा शामिल है.आइये सफ़ेद दाग के इलाज के लिए विलायती-एलोपेथी ,होमियोपैथी ,आयुर्वेदा में क्या किया या दिया जाता है जानते है |

सफ़ेद दाग के इलाज का मुख्य हेतु मेलेनिन की मात्रा बढ़ाना एवं मेलेनिन प्रोडक्शन में होने वाली खामियों को दूर करना है !

एक तरीके से हर सफ़ेद दाग के मरीज को ठीक नहीं कर सकते. सफ़ेद दाग के मरीज का सफ़ेद दाग का प्रकार, उसे कोनसे हिस्से में सफ़ेद दाग और पुरे बदन में सफ़ेद दाग कितना फैला हुआ है और मरीज जब इलाज के लिए आता है तब उसका सफ़ेद दाग बढ़ नहीं रहा या बहोत तेजी से फ़ैल रहा है ये सारी बातो को ध्यान में रख कर इलाज किया जाता है ! आजतक सफ़ेद दाग होने का फिक्स कारन जानना मुमकिन हुवा नहीं है |

सफ़ेद दाग के इलाज के लिए काफी सारे इलाज आज उपलब्ध है,लेकिन पूरी तरह से सफ़ेद दाग को मिटने के लिए आज तक इलाज नहीं है !

सफ़ेद दाग का इलाज विलायती-एलोपेथी दवा से :

सफ़ेद दाग का इलाज सफ़ेद दाग के प्रकार एवं बदन में कितने हिस्से पर सफ़ेद दाग है उसके अनुरूप किया जाता है,इलाज के दरमियान मरीज की सेहत और उम्र को ध्यान में रखना जरुरी है !

विलायती- एलोपेथी इलाज :

विलायती- एलोपेथी इलाज में सफ़ेद दाग के लिए मुख्य दवा स्टेरॉइड दी जाती है.स्टेरॉइड दवाइया ट्यूब/टेबलेट/इंजेक्शन के रूप में मरीज को लगाने के लिए या खाने के लिए दी जाती है. अगर आपको सफ़ेद दाग हुवा और शरुआत में ही आपने स्टेरॉइड से इलाज किया तो आपका सफ़ेद दाग मिट सकता है !

स्टेरॉयड से ठीक किया हुआ सफ़ेद दाग स्टेरॉयड दवाइया छोड़ने के बाद वापस होने के चान्सिस ज्यादा रहते है. स्टेरॉयड सफ़ेद दाग का इलाज नहीं है!

युवी किरणों से इलाज (UV RAYS TREATMENT – PUVA THERAPY) :

अगर बदन में 20% से ज्यादा सफ़ेद दाग है तो ये इलाज दिया जाता है,10% साल से काम उम्र वाले मरीज को ये इलाज नहीं दे सकते ! ज्यादा मात्रा में ये किरणों की इलाज लेने से बदन के दूसरे हिस्सों में साइड इफ़ेक्ट होने की गुंजाइस रहती है ! ये थेरेपी अगर ज्यादा मात्रा में दी गयी तो साइड इफ़ेक्ट होने के चान्सिस बहोत ज्यादा होते है जैसे के चमड़ी बहोत लाल होजाना , ज्यादा खुजली होना , चमड़ी में फोड़े होना ,आखो का जलना ! पुवा थेरेपी सफ़ेद दाग का इलाज नहीं है !

युवी किरणों से इलाज (UVB-B RAYS TREATMENT-311 NM ) :

अगर आपका सफ़ेद दाग बुरी तरह से फ़ैल रहा है या फिर बहोत ही कम जगह पर सफ़ेद दाग है तो ये इलाज से आपको फायदा होगा ! पुराने सफ़ेद दाग या बदन में अगर 50% से ज्यादा सफ़ेद दाग है तो ये इलाज से आपको फायदा नहीं होगा . ये इलाज को करते वक़्त ये ध्यान में रखना जरुरी है की बदन के दूसरे हिस्से में ये किरणों का रेडिएशन कम से कम एफेक्ट करे यानि के बदन के दूसरे हिस्से में ये किरणे नहीं लगनी चाहिए ! युवी-बी थेरेपी सफ़ेद दाग का इलाज नहीं है !

ग्राफ्टिंग करवाना (GRAFTING) :

ये इलाज में मरीज के पैरो के हिस्से से तंदुरस्त चमड़ी(स्किन) निकाल कर जहा पर सफ़ेद दाग है वह पर लगाया जाता है, ये इलाज छोटे छोटे सफ़ेद दाग के हिस्से हो तो ही संभव है, अगर सफ़ेद दाग की साइज बड़ी है तो ये इलाज संभव नहीं है | ये इलाज का खर्च भी ज्यादा होता है !

ये इलाज की सबसे बड़ी खामी ये है की भविष्य में ये चमड़ी ज्यादा काली हो जाएगी और अलग दिखेगी. और ये भी हो सकता है की वह पर सफ़ेद दाग मिट जाये लेकिन दूसरे हिस्से में नए नए सफ़ेद दाग आपको २-३ साल में दिखाई दे !

ग्राफ्टिंग करवाना सफ़ेद दाग का इलाज नहीं है,आप छुपा सकते है लेकिन ज्यादा वक़्त के लिए नहीं सबसे बड़ी खामी इस इलाज की ये है की भविष्य में आपको फिरसे सफ़ेद दाग हो सकता है उसी जगह पर यातो बदन के दूसरे हिस्से पर !

टेटू करवाना (TETOO):

ये भी देखा गया है की काफी सारे मरीज जिनको सफ़ेद दाग है लेकिन उसकी साइज अगर छोटी है तो मरीज उस जगह पर टेटू करवाते है.टेटू सामान्य रूप से २ से ३ साल तक रहता है, बाद में उसी टेटू की जगह नया टैटू करवाना पड़ता है या उसमे परमानेंट कलर करवाना पड़ता है , ये जान ले की टेटू को मिटाने के लिए जो केमिकल इस्तेमाल होता है वो स्किन को डिस्टर्ब करता है जिससे सफ़ेद दाग बढ़ने के चान्सिस ज्यादा होजाते है !

सिर्फ एक लाइन में कहा जाये तो कोई भी इलाज आप इस्तेमाल करे, सफ़ेद दाग को मिटाने के लिए कोई भी इलाज आज उपलब्ध नहीं है !

ज्यादा जानकारी के लिए :

सफ़ेद दाग के बारे में सब कुछ